-->
Natural

Featured Post

Appy Now For INSPIRE AWARD MANAK scheme.

Appy Now For INSPIRE AWARD MANAK scheme. The INSPIRE AWARD-MANAK scheme is a national competition to encourage innovative ideas of students and bring them into reality. It is organized by Department of Science and Technology (DST), New Delhi and National Innovation Foundation (NIF), Gandhinagar. Stu…

Menu

योग लाभ: पतला होने और पेट की चर्बी कम करने के लिए दिन में सिर्फ 20 मिनट करें ये 3 योगासन, जिम जाने की जरूरत नहीं

योग लाभ: पतला होने और पेट की चर्बी कम करने के लिए दिन में सिर्फ 20 मिनट करें ये 3 योगासन, जिम जाने की जरूरत नहीं


खान-पान के प्रति हमारा व्यवहार इतना सामान्य हो गया है कि हम उस पर नियंत्रण नहीं रख पाते।  हम स्वस्थ खान-पान की आदतों को भी भूल गए हैं।  कारण चाहे जो भी हो, हर कोई अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित रहता है।


 योग प्रशिक्षक सुमित शर्मा ने तीन ऐसे योग के बारे में बताया, जिन्हें रोजाना 20 मिनट तक करने से पेट की चर्बी कम हो जाएगी और पेट एकदम पतला दिखने लगेगा।


 1. भेकासन: पेट कम करने में कारगर

 अगर आप पेट की चर्बी को जल्दी कम करना चाहते हैं तो भिकासन सबसे फायदेमंद आसन है।  इसे करने के लिए चटाई पर पेट के बल लेट जाएं।  अब धीरे-धीरे कलाई की मदद से सिर को ऊपर उठाएं।  अब धीरे-धीरे दाएं घुटने को मोड़ें और बाएं पैर को दोनों हाथों से पकड़कर बगल में लाएं।  अब धीरे-धीरे छाती को ऊपर उठाएं और गहरी सांस लें और 45 से 60 सेकेंड तक इसी मुद्रा में रहें।  इस आसन को रोजाना 2 से 3 बार करें।


अगर आपके घुटने में चोट है या इससे जुड़ी कोई समस्या है तो इस आसन का अभ्यास न करें


 2. भजुंगासन: पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाएगी

 इस आसन का अभ्यास करने से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं जिससे पेट के आसपास जमा चर्बी आसानी से कम हो जाती है।  इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को नीचे चटाई पर रखें।  गहरी सांस लें और शरीर के अगले हिस्से को ऊपर उठाएं और करीब 10 से 20 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें।  इस आसन को रोजाना 6 से 7 बार करें।

इस आसन का रोजाना अभ्यास करने से आपके कंधे और भुजाएं मजबूत होंगी।


 3. मलासन: गैस और कब्ज से राहत

 इस आसन के लगातार अभ्यास से पेट और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों में दर्द होने लगता है।  इससे गैस और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।  इसे करने के लिए अपने घुटनों को मोड़कर बैठें।  अब दोनों हाथों की कोहनियों को घुटनों के ऊपर मोड़ें और हथेलियों से प्रणाम करें।  फिर धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें।  इस आसन को कम से कम 10 मिनट तक तीन से चार बार करें।

रोजाना मलासन करने से आपके शरीर की क्षमता बढ़ती है


 खान-पान में सुधार की जरूरत है

 अगर आप अपने बढ़ते पेट को जल्दी कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में सुधार करने की जरूरत है।


 आपको प्रतिदिन हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।  आप ब्रोकली, बीन्स, मटर जैसी सब्जियों को बिना मक्खन और क्रीम के उबालकर या सूप में मिलाकर खा सकते हैं।  अगर आप इस आसन को रोजाना कर रहे हैं तो आपको सलाद का सेवन करना चाहिए।  आप चाहें तो सलाद में पनीर भी मिला सकते हैं, क्योंकि पनीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.  रोज सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना पानी पिएं।  रात का खाना 8 से 9 बजे के बीच कर लें और कोशिश करें कि रात के खाने में कम कैलोरी वाला खाना खाएं।

અહીંથી વાંચો સંપુર્ણ ગુજરાતી માહિતી 

योग लाभ: पतला होने और पेट की चर्बी कम करने के लिए दिन में सिर्फ 20 मिनट करें ये 3 योगासन, जिम जाने की जरूरत नहीं

Related Posts

Post a Comment

Your Mail:

Subscribe Our Newsletter by Submitting Your Email